Search

First Breastfeeding Your Newborn (पहिला स्तनपान)

अपने नवजात शिशु को स्तनपान कराये : पहिले दिन से कैसे कराये....


आपके बच्चे के साथ पहला हफ्ता रोमांचक हो सकता है, लेकिन यह चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है - खासकर अगर आपने पहले कभी स्तनपान नहीं कराया है तो। आपको सर्वोत्तम संभव शुरुआत में मदद करने के लिए हमारी स्तनपान सलाह जरूर पढ़ें......


जन्म देने के बाद जीवन बहुत ही आश्चर्यजनक लग सकता है और आप अपने शरीर में हो रहे बदलाव को भी महसूस कर सकते है - आप प्रसव से ठीक होने के दौरान अपने नवजात शिशु को जान सकते हैं।


स्तनपान आपके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद शुरू होना चाहिए। एक बच्चा जन्म के बाद आम तौर पर सतर्क रहता है और अगर वह अपनी मां के शरीर के साथ त्वचा से त्वचा के संपर्क में नहीं आया है तो वह स्तन की तलाश करेगा। माँ का पहला दूध शिशु के लिये अमृत कि तरह होता है जो उसका हक है.


मुझे अपने नवजात शिशु को स्तनपान कब शुरू करना चाहिए?


जन्म के बाद पहले घंटे में अपने बच्चे को स्तनपान कराने की कोशिश करना सबसे अच्छा होता है। तालमेल बिठाने और लयबद्ध तरीके से चूसने से, वह आपके दूध की आपूर्ति शुरू करने के लिए आपके स्तनों की कोशिकाओं पर स्विच करना शुरू कर देता है।“आदर्श रूप में, आपके बच्चे को स्तन तक पहुंच प्रदान करने के लिए जन्म लेते ही आपके सीने पर डाल दिया जाना चाइये।"अपने शरीर का समर्थन करें और उसे अपने स्तन और आत्म-संलग्न करने के लिए अपना रास्ता खोजने का प्रयास करें (आप इस प्रक्रिया के वीडियो देख सकते हैं, जिसे 'ब्रैस्ट क्रॉल', कहा जाता है)।


तो अपने बच्चे को उस विशेष पहले घंटे में वजन करने और कपड़े पहनने के बारे में भूल जाओ, या कम से कम पहले स्तनपान के बाद तक। त्वचा-से-त्वचा का संपर्क करना बहुत ही जरुरी है इस प्रक्रिया को कंगारू मदर केयर भी कहा जाता है। इससे आप दोनों में ऑक्सीटोसिन - द लव हार्मोन ’बह जाएगा, जो आपके पहले दूध, कोलोस्ट्रम की रिहाई के लिए आवश्यक है ।और क्या आप जानते हैं कि जैसे वह स्तनपान करता है, आपका बच्चा आपको जन्म से उबरने में मदद कर रहा है? ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑक्सीटोसिन आपके गर्भाशय को भी अनुबंधित करता है। जन्म के बाद पहले घंटों में यह आपके नाल को स्वाभाविक रूप से बाहर निकालने में मदद करता है और खून की कमी को कम करता है ।


क्या होगा अगर आपका सी-सेक्शन हुआ है तो?


यदि आपका सी-सेक्शन है या अन्य जटिलताएं हैं, तो आप अभी भी अपने बच्चे के साथ त्वचा-से-त्वचा समय और पहले कुछ घंटों में स्तनपान करने में सक्षम हो सकती हैं।"यदि आप अपने बच्चे को रखने में सक्षम नहीं हैं, तो उसके लिए अपने साथी के साथ त्वचा से त्वचा की संपर्क करने प्रयास करे।


यदि आपका बच्चा स्तनपान करने में असमर्थ है तो आप शुरुआत में अपने दूध की आपूर्ति शुरू करने में मदद करने के लिए अस्पताल के ब्रैस्ट पंप का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा एकत्र किए गए कीमती कोलोस्ट्रम को फिर आपके बच्चे को कटोरी चमच्च के माध्यम से दिया जा सकता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

यदि आपका शिशु जल्दी आ जाता है या उसे चिकित्सकीय जटिलताएँ होती हैं तब ब्रैस्ट पंप बहुत कारगर होता है.


क्या मेरा बच्चा सही तरीके से स्तनपान कर रहा है?


एक अच्छी शुरुआत के लिए स्तनपान कराने के लिए अच्छा लगाव महत्वपूर्ण है, आपके बच्चे की कुंडी प्रभावित करती है कि वह दूध कितना पीता है और फलस्वरूप वह कैसे बढ़ता है और विकसित होता है।


जब आपका बच्चा लेट रहा हो, तो अपने निप्पल को उसके मुंह की छत की ओर लक्षित करें। इस तरह वह निप्पल को कुंडी लगाएगा। इसका मतलब है कि वह निप्पल और स्तन के दोनों ऊतकों को अपने मुंह में खींच सकता है और अच्छी तरह से भोजन कर सकता है ।


कितनी बार एक नवजात को खिलाना चाहिए?


स्तनपान की आवृत्ति और अवधि पहले सप्ताह में बहुत भिन्न हो सकती है। “पहले 24 घंटे बच्चे से बच्चे में काफी भिन्न होते हैं। कुछ शिशुओं की नींद लंबी होती है - जन्म थका देने वाला होता है! - और कुछ अक्सर खिलाते हैं। “यह परिवर्तनशीलता नई माताओं के लिए सबसे भ्रामक चीजों में से एक है। हर कोई आपको अलग-अलग सलाह देता है, इसलिए प्रत्येक माँ और बच्चे को याद रखना महत्वपूर्ण है।


“कोलोस्ट्रम परिपक्व स्तन के दूध से अधिक मोटा होता है और कम मात्रा में उत्पादित होता है, लेकिन यह अच्छाई से भरा होता है। आपके कोलोस्ट्रम पीने से आपके बच्चे को आपके दूध को अधिक मात्रा में लेने से पहले चूसने, निगलने और सांस लेने का अभ्यास मिलता है.

जब तक आपका दूध आता है, तब तक दो से चार दिन के भीतर, आपका बच्चा संभवतः हर 24 घंटे में (कभी-कभी अधिक!) आठ से 12 बार नर्सिंग करेगा, रात के दौरान। ये शुरुआती फीड कहीं से भी 10 से 15 मिनट तक ले सकते हैं। 45 मिनट से एक घंटे तक, जैसा कि आपका बच्चा अभी भी मांसपेशियों और समन्वय को विकसित कर रहा है, उसे कुशलतापूर्वक चूसना चाहिए।



क्या मुझे एक फीडिंग शेड्यूल की आवश्यकता है?


अच्छी खबर यह है कि यह लगातार फीडिंग आपके दूध की आपूर्ति शुरू करने और बनाने में मदद करती है। जितना अधिक आपका बच्चा खिलाएगा, उतना अधिक दूध आप बनाएंगे। इसलिए आपको एक नवजात फीडिंग शेड्यूल की योजना बनाने के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे उसके खाने के अवसर कम हो सकते हैं। स्तनपान पर ध्यान दें जब आपका बच्चा आपको भूख होने के संकेत दिलाता है, जैसे:


1. उसकी नींद में हलचल होना

2. अपनी आँखें खोल कर देखना

3. अपनी जीभ बाहर निकालना

4. cooing noises बनाना